डब्ल्यूएचओ प्रमुख की चेतावनी- कोरोना वायरस अंतिम महामारी नहीं, अगर आज नहीं संभले तो...

डब्ल्यूएचओ प्रमुख की चेतावनी- कोरोना वायरस अंतिम महामारी नहीं, अगर आज नहीं संभले तो...

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस को लेकर डब्ल्यूएचओ (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने एक प्रमुख जानकारी दी है। डब्ल्यूएचओ (WHO) प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कोरोना वायरस संकट अंतिम महामारी नहीं है। पशु कल्याण और जलवायु परिवर्तन से निपटे बिना मानव स्वास्थ्य में सुधार के प्रयास बेकार हैं। उन्होंने महामारी को लेकर बिना किसी सोच के खतनाक तरीके से पैसे खर्चने पर निंदा की। उन्होंने कहा ऐसा करके हम अगली महामारी के लिए कुछ भी नहीं कर रहे हैं।

पढ़ें- डब्ल्यूएचओ ने लॉन्च किया नया एप, मिलेगी कोरोना आंकड़ों की सटीक जानकारी

टेड्रोस ने रविवार को आयोजित होने वाले महामारी की तैयारी के पहले अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर एक वीडियो संदेश में कहा, यह समय कोरोना वायरस महामारी से सबक लेने का है। उन्होंने कहा कि बहुत लंबे समय से दुनिया घबराहट और उपेक्षा के एक चक्र से गुजर रही है। जब कोई महामारी आती है तो हम उससे निपटने के लिए तेजी से पैसा खर्च करते हैं और जब वह खत्म हो जाती है तो हम उसके बारे में सब कुछ भूल जाते हैं और अगली महामारी को रोकने के लिए कुछ भी नहीं करते हैं। यह खतरनाक रूप से अदूरदृष्टि है और साफ तौर पर समझना मुश्किल है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से कुछ महीने पहले प्रकाशित हुई हैल्थ इमरजेंसी पर पहली वार्षिक वैश्विक तैयारी निगरानी रिपोर्ट में कहा गया था कि यह धरती संभावित विनाशकारी महामारी के लिए तैयार नहीं है। उसमें कहा गया है कि यह दुखद है। टेड्रोस ने कहा कि इतिहास बताता है कि यह आखिरी महामारी नहीं होगी, महामारियां जीवन का एक सत्य है। उन्होंने कहा कि इस महामारी ने हमें समझाया है कि मनुष्यों के स्वास्थ्य, जानवरों और धरती के बीच कैसा संबंध है।

उन्होंने कहा कि मानव स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कोई भी प्रयास तब तक किए जाते हैं जब तक कि वे मनुष्यों और जानवरों के बीच महत्वपूर्ण इंटरफेस पर केंद्रित नहीं होते। जलवायु परिवर्तन से अस्तित्व का खतरा है. यह हमारी पृथ्वी को कम रहने योग्य बना रहा है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना ही काफी नहीं, जानें अध्ययन में और क्या बताया?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।